हम अपनी उम्र को बढ़ने से रोक नहीं सकते क्‍योंकि यह एक प्राकृतिक नियम है जिसे चाहकर भी रोका नहीं जा सकता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि आप अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करके कुछ दिनों थामे रख सकती हैं, ऐसे में उम्र तो बढ़ेगी लेकिन उसका असर आपके चेहरे और शरीर पर नहीं दिखेगा। जीवन शैली में बदलाव के दौरान आपको अपने खान-पान और दिनचर्या में सुधार करना होगा, क्‍योंकि इसका सीधा असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। उम्र की मार से बचने के लिए आपको अपनी कुछ बुरी आदतों को भी छोड़ना होगा।

कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बुटियां उम्र बढ़ने के लक्षणों को बहुत कम करती हैं और स्किन को जवान बनाए रखने में मदद करती हैं.

आपकी उम्र के तेजी से बढ़ने की बड़ी वजह पर्याप्त नींद ना लेना भी होता है। किसी भी इंसान के लिए अपनी उम्र के हिसाब से नींद लेना बहुत जरुरी होता है। आजकल के लाइफस्टाइल में ज्‍यादातर लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको हमेशा अच्‍छी नींद लेनी चाहिए, तभी आप अपनी बढ़ती उम्र को छुपाने में कामयाब होंगी। वैसे रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।

नीम प्राकृतिक रूप से कोलेजन को बढ़ाती है. इसमें बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidant) और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन की सेहत को सुधारते हैं. नीम कोलेजन को बढ़ाने, झुर्रियों का इलाज करने और ट्रांस-एपीडर्मल को रोकने में मदद करती है. नीम के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर पतला कर लें. अब इससे स्किन पर मसाज करें. आम नीलगिरी के तेल में नीम की पत्तियों का पेस्ट मिलाकर पैक की तरह भी लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी करने जा रहे हैं शादी? एक्‍टर ने बयां की सच्‍चाईं

चीनी हेल्‍थ के लिए खतरनाक होती है ये आपके पूरे शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करती है। ये आपके शरीर की चर्बी और आपकी उम्र को तेजी से बढ़ाती है। ऐसा की आपको पता होगा ज्यादा मात्रा में चीनी लेने से बल्ड शुगर बढ़ता है लेकिन क्‍या आपको पता है कि बल्ड शुगर बढ़ने से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां आती है। इसलिए चीनी को जितनी कम मात्रा हो सके उतनी कम मात्रा में लें, ये आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

आंवला विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें कमाल के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये स्किन को फ्री रेडिकल्स (Free radicals) से बचाता है और स्किन को चमकदार बनाता है. आंवला के नियमित इस्तेमाल से आप उम्र बढ़ने के लक्षणों को काफी हद तक कम कर सकते हैं. इसके लिए आप आंवला खा सकते हैं. ग्लोइंग स्किन और बालों के लिए हर दिन सुबह एक कप आंवला का जूस पिएं.