अरेंज मैरिज से डर लगता है? तो इन टिप्स को तुरंत आजमाएं

आज के दौर में एक लड़का-लड़की शादी से पहले रिलेशनशिप में रहते हैं, और कई लोग तो इस रिश्ते को शादी का नाम देते हैं। हालांकि, सब की लव मैरिज हो जाए ऐसा संभव नहीं होता है। इसलिए काफी लोगों को अरेंज मैरिज भी करनी पड़ती है। इसमें पार्टनर एक-दूसरे को देखते हैं, पसंद करते हैं लेकिन लव मैरिज की तरह इसमें पार्टनर एक-दूसरे को नही जानते हैं। ऐसे में कई लोगों के साथ दिक्कतें होती है कि वे इस अरेंज मैरिज मे एडजस्ट नहीं कर पाते हैं। वहीं, कुछ लोगों को अरेंज मैरिज के नाम से ही डर लगता है। ऐसे में अगर आप भी इसी उलझन में हैं, तो हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी अरेंज मैरिज काफी अच्छी चल सकती है और आपकी इस शादी में प्यार बरस सकता है। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में, जो शायद आपके काम आ जाए।

पार्टनर संग समय गुजारें

अगर आपकी अरेंज मैरिज हुई है तो आपको अपने पार्टनर संग ज्यादा समय गुजारना चाहिए, उनसे बातें करनी चाहिए, उनके बारे में जानना चाहिए, उनकी पसंद और नापसंद के बारे में जानना चाहिए, उनके साथ बाहर जाना चाहिए, उनकी पुरानी चीजों को जान सकते हैं आदि। इससे आपके और पार्टनर के बीच प्यार बढ़ेगा।

झिझक दूर करें

कई लोगों के अंदर शुरुआत में झिझक होती है। लेकिन आपको अपनी इस झिझक को दूर करना चाहिए और अपने पार्टनर और घर के लोगों के बारे में जानना चाहिए। पार्टनर के अच्छे काम की तारीफ करें, घर के बाकी सदस्यों की उनके कामों में मदद करें आदि। इससे भी आप बड़ी जल्दी अपने नए परिवार में घुल-मिल जाएंगे और आपकी जिंदगी काफी आसान हो जाएगी।

घर के सदस्यों से मिलें

कई बार देखा जाता है कि जब नई शादी होती है, तो लड़की अपने पति से तो घुल-मिल जाती है या लड़का अपनी पत्नी से तो घुल-मिल जाता है। लेकिन कई बार दोनों पार्टनर एक-दूसरे के घर वालों से घुल-मिल नहीं पाते हैं। ऐसे में आपको समय मिलने पर उनके साथ बैठना चाहिए, उनके बारे में जानना चाहिए, उनकी मदद करनी चाहिए आदि। ऐसा करने से आप उनके साथ भी घुल-मिल पाएंगे और उनके दिल में अपनी जगह बना पाएंगे।

समय के साथ चीजें हो जाती हैं सही 

कई लोगों के साथ दिक्कत ये होती है कि वे अरेंज मैरिज में एडजस्ट नहीं कर पाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। जब आप सबको समय देंगे और वहां समय बिताएंगे तो वक्त के साथ सब सही हो जाता है। आपको धैर्य बनाकर रखने की जरूरत है। समय के साथ पार्टनर से प्यार हो जाता है और ये शादी काफी अच्छी चलती हैं।

 

You may also like...