एक्स के साथ रखना चाहते हैं दोस्ती? इन बातों का जरूर रखें ध्यान

कभी-कभी जब किसी का रिश्ता टूटता है तो वे लोग आपस में दोस्त बने रहना चाहते हैं, लेकिन क्या यह सही है. अपने पूर्व प्रेमी या पति-पत्नी से दोस्ती रखना कहां तक सही हो सकता है? यह सवाल मन में जरुर आता है, क्योंकि प्यार और शादी दो ऐसे रिश्ते होते हैं, जिसमें लोग एक दूसरे के साथ बहुत ज्यादा भावनात्मक रुप से जुड़े होते हैं. इसलिए अपने एक्स से दोस्ती का रिश्ता रखना इतना आसान भी नहीं होता है, लेकिन ब्रेकअप या फिर शादी टूटने के बाद आप अपने एक्स से दोस्ती रखना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में जरुर रखना चाहिए.

अगर आप अपने एक्स चाहे पति-पत्नी प्रेमी प्रेमिका से दोस्ती का रिश्ता रखते समय ये जरुर ध्यान रखें की अब और पहले में बहुत ज्यादा फर्क है. आपको यह याद रखना चाहिए कि अब आप सिर्फ दोस्त हैं. इसलिए एक-दूसरे के ऊपर निर्भरता को कम कर दें, यानि एक दूसरे के बारे में हर बात की जानकारी रखना या फिर बार-बार कॉल करके पूछना. ये सारी चीजें आपको आपके एक्स से इमोशनली कनेक्ट कर सकती हैं जिससे आप किसी दूसरे रिश्ते में आगे नहीं बढ़ पाएंगे. इसका असर आपके ने रिश्ते पर भी पड़ सकता है.

अगर आप की अपने एक्स के साथ दोस्ती है, तो अपना व्यवहार एक अच्छे दोस्त की तरह रखें क्योंकि पहले और अब में बहुत फर्क है. आपको इस बात से कोई मतलब नहीं रखना चाहिए कि आपका एक्स किसी और के साथ मूवऑन कर रहा है या फिर उसकी निजी जिंदगी में क्या चल रहा है. आप ये उम्मीद बिल्कुल भी न रखें की आपका पूर्व प्रेमी या प्रेमिका आपको पहले की तरह हर चीज बताए, क्योंकि दोस्ती की अपनी एक सीमा होती है. अगर वे आपसे कुछ शेयर करना चाहते हैं तो अलग बात है, लेकिन इसके लिए आप उन्हें बाध्य नहीं कर सकते हैं.

 

किसी वजह से रिश्ता टूटने के बाद आपकी एक्स से दोस्ती है. लेकिन अब भी आपको उसकी हर बात से फर्क पड़ता है तो इसका मतलब है कि अब भी आप उससे पूरी तरह से अलग नहीं हो पाए हैं. अगर आप दोबारा से उसके साथ रिलेशन में जाना चाहते हैं तो उस पर एक बार जरुर सोचे क्योंकि हो सकता है कि फिर से रिलेशन में जाने से प्रॉबलम्स हो. जिससे आपके रिश्ते में और भी ज्यादा कड़वाहट आ सकती है. और हो सकता है कि आप दोस्त भी न रह पाएं. इसलिए अगर आप उससे इमोशनली कनेक्ट हैं तो थोड़ा दूर रहना ही अच्छा है.

You may also like...