करें मन को शांत, पुरानी बुरी यादों से मिल जाएगी राहत, अपनाएं ये 4 टिप्स

By Prajjwal Kumar

लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है जब उनके बीते हुए कल की यादें उनको आगे बढ़ने से रोकती है. ऐसे में कई लोग तो अपने बीते वक्त से इस कदर प्रभावित हो जाते हैं कि अपनी जिंदगी ही तहस-नहस कर लेते हैं. हालांकि, बीते वक्त को वापस लाना तो मुमकिन नहीं लेकिन कई ऐसे तरीके हैं कि आप उस वक्त के दर्द से उभर सकते हैं.

नए लोगों से मिलें
अपने जख्मों को भरने के लिए नए लोगों से मिलना एक बहुत ही बढ़िया तरीका है. जब आप नए लोगों से मिलते हैं, उनकी खुशी में शामिल होते हैं या उनकी जिंदगी का एक हिस्सा आपको प्रभावित करता है तो आप खुद को अकेला होने से बचा सकते हैं.

ट्रिप पर जाएं
हालांकि, आमतौर पर भी घूमना-फिरना मानसिक तनाव को राहत पहुंचाता ही है लेकिन जब बात ऐसी परिस्थिति की हो जहां आप पुरानी यादों से लड़ रहे हों तो ये एक कारगर तरीका साबित हो सकता है. ऐसे वक्त में आप किसी नेचुरल प्लेस की ट्रिप ले सकते हैं. उफनते बादल, समुद्र की लहरें या पहाड़-नदियां आपके दर्द को थोड़ी राहत पहुंचाएगी.

नई हॉबी बनाएं
ऐसे में जब आप परेशान हो तो नई और अच्छी आदतें भी आपको सुकून दे सकती हैं. जैसे ड्राइंग सीखना, गिटार बजाना या किसी कवि की किताबों में डूब जाना. मन की शांति तभी मिलती है जब आप खुद को किसी आजाद महसूस करने देंगे, और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है अलग-अलग कलाओं में रूचि लेना.

घरवालों से दिल की बात करें
आपके दिल की बात जितना आपके घरवाले समझेंगे उतना शायद ही कोई दूसरा व्यक्ति समझ सकता है. इसलिए जितना हो सके अपने घरवालों के सामने अपने दिल की बात रखें, उन्हें अपने दिल में बस रहे गम के बारे में बताएं, उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं. घरवालों का साया ही काफी होता है किसी भी गम को हराने के लिए. 

You may also like...