क्या आप पति की हरकतों से तंग आ गई हैं? बुरे पतियों में होती हैं ये 5 गंदी आदतें

कई बार पति-पत्नी के रिश्ते में खटास के अतिरिक्त कुछ शेष नहीं रह जाता है. पुरुषों की कई हरकतें स्त्रियों को भावात्मक रूप से ठेस पहुंचाती हैं. भले ही पत्नी पति का विरोध नहीं करती हों पर मन से वो पति का सम्मान भी नहीं कर पाती हैं. ऐसे में रिश्ता समय के साथ कमजोर होते जाता है. पति को खुद का व्यवहार सामान्य लगता है और पत्नी की नजरों में सम्मान का भाव दिन-ब-दिन कम ही होता है. बहुत जरूरी है कि पत्नी और पति दोनों रिश्ते में अपनी जिम्मेदारी समझें नहीं तो एक पक्ष हमेशा दोषी रहेगा. आइए जानते हैं, पतियों में वो कौनसी आदते हैं, जो पत्नियों को नहीं आती हैं पसंद.

दूसरों के सामने करते हैं शर्मिंदा

कई बार ऐसा देखा गया है कि दूसरों के सामने पति अपनी पत्नियों की बुराई कर या उन्हें ताने देकर शर्मिंदगी महसूस करवाते हैं या अन्य स्त्रियों के सामने ही उनकी तुलना करने लगते हैं. यदि आपको पत्नी की कोई आदत नहीं पसंद या किसी काम में खामी नजर आती है तो बेहतर है कि उन्हें एकांत में कहे. इस तरह से ताने मारने से रिश्ते में खटास पड़ती है.

पत्नी पर लगाते हैं रोक-टोक

शादी के बाद कई पति अपनी पत्नियों पर तरह-तरह की रोक-टोक लगाने लगते हैं. हर व्यक्ति अपने आपमें स्वतंत्र है, कोई किसी की कैद में नहीं रहना चाहता है. ज्यादा रोक-टोक से पत्नियों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है और उनके मन में पति के लिए सम्मान नहीं रह पाता है. पत्नियों को भी घूमने-फिरने, अपना जीवन जीने की पूरी आजादी होनी चाहिए.

समझते हैं मशीन

महिलाएं पूरे दिन घर- गृहस्थी संभालती हैं. ऐसे में उन्हें ये कहना कि वे कुछ नहीं करती हैं, घर पर ही रहती हैं, ठीक नहीं है. ऑफिस से लौटने पर उन्हें आदेश देना या उन पर सारा गुस्सा निकालना बिल्कुल भी ठीक नहीं है. यदि वे दफ्तर जाती हैं, तब तो बहुत जरूरी है कि घर के काम में पति भी हाथ बंटाएं बजाय कि उन्हें मशीन समझकर उनसे सारा काम करवाएं.

कहते हैं अपशब्द

यदि आप दफ्तर का गुस्सा निकालते हुए पत्नी को अपशब्द कह देते हैं तब तो आप बिल्कुल भी अच्छे पति नहीं हैं. कई लोग पत्नियों को कुछ भी उठाकर कहने में अपनी शान समझते हैं. ऐसे पतियों को पत्नियां भले ही सामने से कुछ न कहती हों पर वे बहुत आहत होती हैं क्योंकि उन्होंने अपने भाई और पिता के मुंह से कभी कोई अपशब्द नहीं सुना होता है.

झूठ बोलते हैं

यदि आप अपनी पत्नी से बात- बात पर झूठ कहते हैं और आपको लगता है कि उन्हें पता नहीं चलता है तो यह धारणा गलत है. उन्हें पता चलता है पर वे आपसे कुछ कहती नहीं हैं. उल्टा विश्वास कम होता है. फिर यदि पति सच भी बोलता है तो पत्नी को झूठ लगने लगता है. समय के साथ रिश्ते में शक भी उपजने लगता है.

You may also like...