घूमने के हैं शौकीन तो उत्तराखंड की इन जगहों पर मिलेगा जन्नत सा एहसास

By Prajjwal Kumar

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन है और आपने उत्तराखंड नहीं देखा तो आपने क्या ही देखा. यहां की वादियां, नदियां और कुदरत का अनोखा नजारा दिल को ऐसे छू जाता है, जो कोई चाह के भी नहीं भूल सकता. आज हम आपको बताएंगे उत्तराखंड के ही कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो आपके दिल को भी सुकून पहुंचाएगी और आपके बजट में भी फिट आएगी.

कौसानी

अगर आप स्विट्जरलैंड का एहसास भारत में लेना चाहते हैं तो आपको कौसानी तो जाना ही चाहिए. उत्तराखंड का कौसानी करीब 6075 मीटर की ऊंचाई पर बसा पर्यटन स्थल है. दिल लुभाने वाले नजारों से घिरे इस पर्यटन स्थल से आप त्रिशूल, नंदाकोट और नंदा देवी पर्वत के भी दर्शन कर सकते हैं.

पिथौरागढ़

अगर आप फोटो खींचने का शौक रखते हैं तो आपके लिए पिथौरागढ़ किसी जन्नत से कम नहीं. शहर के शोर-शराबे से दूर शांति में बसे पर्यटन स्थल पर कई प्राचीन मंदिरों के साथ-साथ किले भी देखने को मिल सकते हैं. यहां के बेहद ही शांत वातावरण में आप सुकून भरे पलों का आनंद उठा सकते हैं.

चौकोरी

नैनीताल से करीब 173 किलोमीटर की दूरी में बसा ये हिल स्टेशन सपनो के सच होने जैसा एहसास दिलाता है. घने जंगलों के साथ ही चाय के बागान और दूर से दिखने वाली नंदा देवी और पंचचूली के नजारे अक्सर यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेते हैं. ये जगह हनीमून कपल्स को काफी पसंद आती है. साथ ही नेचर लवर्स के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है.

घंगरिया

अगर आप ट्रैकिंग के दीवाने हैं तो आपको एक बार तो घंगरिया जाना ही चाहिए. चमोली जिले में बसे इस सुंदर गांव में पहुंचने के लिए आपको गोविंद घाट से 13 किलोमीटर की ट्रैकिंग करनी पड़ती है. मार्च-अप्रैल के वक्त जब यहां की बर्फ पूरी तरह साफ हो जाती है तो यहां का अद्भुत नजारा देखने लायक होता है.

You may also like...