जीवन रेखा करनी है लंबी तो अपनाएं ये टिप्स

आजकल की दौड़-भाग भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना किसी जंग के जीतने से कम नहीं होता. वहीं जब शरीर स्वस्थ नहीं होता तो बीमारियां भी शरीर में घर करने लग जाती हैं. ऐसे में अक्सर बीमार होने के बाद लोग डॉक्टर के चक्कर लगाते नजर आते हैं. आज हम आपको बताएंगे कुछ आदतें जिन्हें अपनाकर आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.
सही डाइट
सही खान-पान एक हेल्दी लाइफस्टाइल की धरोहर होती है. ऐसे में जब आप अपने खाने के सही वक्त और सही डाइट को नजरअंदाज करते हैं तो वो आपके शरीर को काफी नुक्सान पहुंचाता है. वहीं कुछ लोग बाहर का खाना खाने के शौकीन होते हैं. बाहर का खाना खाते हुए लोग इस कदर खो जाते हैं कि वो इससे होने वाले नुक्सान को भूल ही जाते हैं. आपको चाहिए कि जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके घर का खाना खाएं, सही मात्रा में प्रोटीन ले और जितना हो सके मैदा, चीनी और तेल के इस्तेमाल से बचें. साथ ही ओवर डाइट ना हो इस बात का भी ख्याल रखें.
वर्कआउट को अपनाएं
सही डाइट के साथ ही जरूरी है कि आप वर्कआउट का भी ख्याल रखें, फिजिकल एक्टिविटी को डेली रूटीन में शामिल करना भी काफी जरूरी है. इसके लिए आप चाहे तो कोई भी वर्कआउट कर सकते हैं जैसे- जॉगिंग, स्विमिंग, साइक्लिंग या योगा. हर रोज कम से कम 30 से 40 मिनट का नियमित वर्कआउट आपके फिजिकल हेल्थ के साथ ही मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी असरदार साबित होगा. इसके साथ ही नितमित तौर पर वॉक करना भी आपको फिट रखने में सहायता करेगा.
सही मात्रा में पानी पिएं
पानी शरीर के काफी रोगों को दूर रखने में मदद करता है. पाचन क्रिया को दुरूस्त रखने में पानी एक अहम किरदार निभाता है. सही मात्रा में पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छी तरह से होता है और इसके साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो और निखार भी आती है.

You may also like...