दिवाली पर मिठाई बांटने से बचें, करीबियों को दे ये फायदेमंद चीजें

देश-विदेश में 14 नवंबर को दिवाली मनायी जाएगी. इस पावन पर्व पर सभी लोग दीयों की रोशनी से घरों को जगमगाते हैं. दिवाली के शुभ अवसर पर सभी नये कपड़े पहनकर मां लक्ष्मी, गणेश और भगवान श्रीराम की पूजा करते हैं. पूजा अर्चना के बाद परिवार वालों और करीबियों में मिठाई बांटे जाने की प्राचीन परंपरा है. लेकिन कुछ व्यापारी इस बात का फायदा उठाते हैं और नकली मावे से मिठाईयां बनाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको आप दिवाली पर मिठाई के ऑप्शन के तौर पर बांट सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स

दिवाली पर मिठाई की जगह ड्राई फ्रूट्स दें. क्योंकि ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. साथ ही मिठाई को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने पर उसमें से रसा निकलने का खतरा बना रहता है. जिसकी वजह से कपड़े खराब हो जाते हैं. ऐसे में ड्राई फ्रूट्स देना हर तरह से फायदेमंद होता है.

चॉकलेट

बच्चे हो या फिर बड़े हर किसी को चॉकलेट खाना बहुत पसंद होता है. इसीलिए दिवाली पर आप अपने करीबियों को मिठाई की जगह पर चॉकलेट दे सकते हैं. दिवाली पर नकली मिठाई का खतरा बना रहता है, मगर चॉकलेट में ऐसा कोई रिस्क नहीं होता है. साथ ही चॉकलेट का डिब्बा आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगा और उसको ज्यादा दिन तक रख भी सकते हैं.

सोनपापड़ी

पिछले कई सालों से दिवाली पर सोन पापड़ी की मांग सबसे ज्यादा देखने को मिली है. सोन पापड़ी ऐसी मिठाई है जिसमें मावे का इस्तेमाल नहीं होता है. बस आप एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी सस्ते वाली सोन पापड़ी ना खरीदें. हमेशा किसी ब्रांडेड कंपनी की बनी सोन पापड़ी ही खरीदे.

You may also like...