धरती पर आने के लिए बेचैन हैं Aliens? वैज्ञानिकों को भेज रहे हैं Radio Signals

क्या दुनिया में एलियंस (Aliens) का अस्तित्व है? क्या एलियंस दूसरे ग्रहों पर रहते हैं (Aliens Existence)? ऐसे सवालों के जवाब वैज्ञानिक (Scientists) से लेकर आम लोग तक, सभी जानना चाहते हैं. पिछले कई दिनों से वैज्ञानिकों को एलियंस के संदेश मिल रहे हैं. इससे यह साबित होता है कि पृथ्वी के अलावा भी किसी दूसरे ग्रह पर जीवन है. इनके संदेशों ने एक नया सवाल उठा दिया है कि क्या एलियंस धरती पर आना चाहते हैं (Aliens On Earth)?

अब वैज्ञानिकों की एक इंटरनेशनल टीम को एक ग्रह के बहुत दूर से रेडियो सिग्नल (Radio Signal) मिले हैं. यह ग्रह ताऊ बूट्स नाम के तारे की प्रणाली में मौजूद है. यह ग्रह से 51 प्रकाश वर्ष दूर है. सिस्टम में एक बाइनरी स्टार और एक एक्सोप्लैनेट होता है.

वैज्ञानिकों की इस टीम को जेक टर्नर (Jake Turner) लीड कर रहे हैं. जेक टर्नर कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पोस्टडॉक्टोरल शोधकर्ता (Postdoctoral Researcher in Cornell University) हैं. उनकी टीम में फिलिप जरका और जीन मैथियास ग्रिस्मीयर हैं. इनकी एलियंस पर की गई रिसर्च साइंटिफिक जर्नल एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स में प्रकाशित हुई है.

ताऊ बूट्स से मिल रहे सिग्नल- जैक टर्नर
जेक टर्नर ने बताया कि वैज्ञानिकों को ये सिग्नल ताऊ बूट्स सिस्टम (Tau Bootes System) से मिल रहे हैं. ये रेडियो सिग्नल (Radio Signals) ग्रह की चुंबकीय क्षेत्र की ताकत और धुव्रीकरण की वजह से प्राप्त हो रहे हैं.

एलियंस की दुनिया का खुलेगा राज
वैज्ञानिक जेक टर्नर ने बताया है कि उनकी स्टडी में एलियंस की दुनिया को लेकर कई चीजें सामने आई हैं. इसके माध्यम से एलियंस की दुनिया का अध्ययन करने की संभावना बढ़ जाती है.

You may also like...