पति को भूल से भी नहीं कहनी चाहिए ये बातें, पत्नी के दिल को पहुंचती है ठेस

महिलाओं का मन बहुत कोमल होता है. कई बार गुस्से में कही गई बातें भी उनके दिल को चोट पहुंचाती हैं, जिन्हें वह लंबे समय तक नहीं भूला पाती हैं. कई सारे पुरुष जब गुस्से में होते हैं तो वे बिना सोचे-समझे ऐसा कुछ कह देते हैं जो उन्हें उस वक्त नहीं कहना होता है. पुरुष तो थोड़ी ही समय में वो बात भूल भी जाते हैं लेकिन महिलाएं ऐसा नहीं कर पाती हैं और आगे चलकर रिश्ते में तनाव बढ़ने लगता है. इसलिए बहुत जरूरी है कि आप जब गुस्से में हों या किसी अन्य कारण से चिढ़े हुए हों तो बहुत सोच- समझकर अपनी पत्नी से बात करें. जानिए वे कौन सी बातें हैं जो पत्नी के दिल को ठेस पहुंचाती हैं.

तुमने अभी दुनिया देखी ही कहां हैं

कई सारे आदमियों की बहुत बुरी आदत होती है कि वे जब थोड़ा परेशान होते हैं और यदि उनकी पत्नी किसी बात को लेकर उन्हें कोई सुझाव देती हैं तो वे यह कहकर उन्हें चुप करवा देते हैं कि वे दिनभर तो घर का काम करती हैं, उन्हें दुनिया की इतनी समझ नहीं है. यह बात महिलाओं को बुरी तरह से आहत कर देती है.

तुम्हारे परिवार वाले मेरी समझ से परे हैं

जब पति पत्नी के परिवार का सम्मान न करता हो, बार-बार उसे ये कहता हो कि उसे पत्नी के मायके के लोग समझ नहीं आते तो पत्नी के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचती है क्योंकि पति का परिवार चाहे कैसा भी पत्नी उसे पूरे मन से स्वीकारती है इसलिए बदले में पत्नी को भी पति से उम्मीद होती है कि वह उसके परिवार वालों का मान रखे.

दिनभर तुम करती ही क्या हो

घर का काम करना कोई आसान बात नहीं है. खाना, झाड़ू, पोछा, कपड़े आदि में महिलाओं का पूरा दिन बीत जाता है. ऊपर से बच्चों की हर चीज का ख्याल भी महिलाएं ही रखती हैं. ऐसे में जब पुरुष दफ्तर से लौटकर आते हैं तो वे कई बार महिलाओं से ये प्रश्न कर बैठते हैं कि तुम दिनभर घर पर करती क्या हो? महिलाओं को ये बात तीर सी चुभती है क्योंकि बाहर के काम की घर के काम से तुलना हो ही नहीं सकती है.

तुम हमेशा अपनी ही मनमानी करती हो

जो महिला अपना घर छोड़कर आती है, पति के घर को पूरे मन से स्वीकारती है, उसे संवारती है जब उसे पति यह कहता है कि वह अपनी मनमानी करती है तो वह टूट जाती है क्योंकि इस घर की खुशहाली के लिए दिनभर घर के हर सदस्य का ध्यान रखने वाली महिला को वाकई सूध नहीं होती कि थोड़ा ही सही पर अपने लिए भी समय निकाले. ऐसे में पुरुषों ने यह बात गलती से भी नहीं कहना चाहिए.

You may also like...