क्या शादी के बाद वाकई बढ़ जाता है वजन? जानना बेहद जरुरी…

ये तो हम सब जानते हैं कि सेक्शुअली ऐक्टिव और नॉन ऐक्टिव रहने का असर शरीर पर भी भरपूर पड़ता है। अलग-अलग स्टडीज में कई तरह की बातें निकलकर सामने आई हैं। रिसर्चर्स ने पाया है कि रेग्युलर सेक्स से हार्ट हेल्दी रहता है, तनाव में कमी होती है, साथ ही अच्छी नींद भी आती है।

इसके साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक्टिव सेक्स आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल को भी बूस्ट करता है। हालांकि कई लोगों का यह भी मानना है कि रेग्युलर सेक्स आपको मोटा बना सकता है और आप बेढंग दिखने लगते हैं। लेकिन आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है…

आपको बता दें कि रेग्युलर सेक्स की वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता सेक्स हार्मोंस में असंतुलन के कारण वजन बढ़ने का खतरा होता है और इसका आपकी सेक्शुअल ऐक्टिविटीज या लाइफ से कोई लेना-देना नहीं है। दरअसल इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे: प्यूबर्टी एज, मासिक धर्म चक्र और मेनोपॉज।

आपको बता दें कि DHEA, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोंस के घटने बढ़ने से शरीर का वजन बढ़ता जाता है। महिलाओं और पुरुषों, दोनों में मुख्य सेक्स हार्मोन DHEA की कमी के कारण वजन बढ़ता है। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन से भी आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आप रेगुलर हार्मोंस चेक कराएं तो एक्स्ट्रा वेट से बच सकते हैं।

क्या शादी के बाद वाकई बढ़ता है वजन?

कई लोगों का यह भी मानना होता है कि शादी के बाद औरतों का वजन बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वजन और शादी का आपस में क्या संबंध हो सकता है!! हालांकि इसके पीछे सेक्स जैसा कोई भी कारण नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वेट बढ़ने का सेक्स से कोई लेना-देना नहीं है।

तो फिर क्या वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है सेक्स?

अगर ऐसा हो तो क्या ही कहना.. कि संतुष्टि के साथ-साथ वजन भी कम हो जाए। सेक्शुअल एक्टिविटी आपको एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है और कई हद तक कारगर साबित होती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक करीब 30 मिनट के सेक्स सेशन में आप 100 से 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

लेकिन इन सारी बातों से परे लोग यह सोचते हैं कि शादी और वजन का कोई घनिष्ठ संबंध है, जो कि पूरी तरह से मिथ है।

You may also like...