मंदाकिनी: वो एक्ट्रेस जिसकी बोल्ड अदाओं पर गैंगस्टर दाउद इब्राहिम भी हार बैठा था दिल

बॉलीवुड में आज भले ही काफी अभिनेत्रियां ऐसी हैं जिनकी बोल्डनेस और अदाएं लोगों को दीवाना बना देती है. लेकिन जब बात ‘राम तेरी गंगा मैली’ में मुख्य किरदार निभाने वाली मंदाकिनी की होती है तो वो सारी बॉलीवुड एक्ट्रेसेस उनके सामने पानी भरती दिखाई पड़ती हैं. फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में उन्होंने अपनी ऐसी अदाकारी दिखाई की उनकी अदाएं बस लोगों के जहन में छप गई.

30 जुलाई को जन्मी मंदाकिनी का आज जन्मदिन है. उनका असली नाम यैस्मिन जोसेफ है. मंदाकिनी के बारे में कहा जाता है कि उन्हें ‘फिल्म राम तेरी गंगा मैली’ में काम मिलने से पहले 3 फिल्म मेकर्स ने बाहर का रास्ता दिखा दिया था. बता दें कि मंदाकिनी वो अभिनेत्री है जो अपने फिल्मों से ज्यादा देश के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर दाउद इब्राहिम के साथ अफेयर्स की वजह से चर्चाओं में रही थी.

मंदाकिनी 22 साल की थी जब उन्हें राज कपूर ने पहली बार उन्हें देखा था. उन्होंने ही फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से पहले उनका नाम यैस्मिन से बदलकर मंदाकिनी कर दिया था. इस फिल्म में उन्होंने बेहद ही बोल्ड सीन दिया था. मंदाकिनी का खासकर झरने के नीचे वाले सीन ने लोगों की सांस ही गले में अटका दी थी. राज कपूर ने इस सीन को सेंसर बोर्ड में कैसे पास कराया था ये राज अब तक किसी को मालूम नहीं है.

साल 1994 में मंदाकिनी और मोस्ट वांटेड गैंगस्टर दाउद इब्राहिम की कुछ तस्वीरें लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई थीं. दरअसल, 1994-95 में दुबई के शारजाह में मंदाकिनी को दाउद के साथ भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान साथ देखा गया था. हालांकि, मंदाकिनी ने इस बात को हमेशा खारिज किया है. बता दें कि मंदाकिनी का फिल्मी करियर 1996 में आई फिल्म ‘जोरदार’ के साथ ही खत्म हो गया. फिलहाल खबरों के अनुसार मंदाकिनी तिब्बत में योग क्लासेस चलाती हैं.

You may also like...