मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल न रखना है खतरनाक, तनाव में अपनाएं ये आसान तरीके

शारीरिक स्वास्थ्य की फिक्र तो सब करते हैं, लेकिन जब बात मानसिक स्वास्थ्य की होती है तो लोग अक्सर इस बात को अनदेखा कर देते हैं. ऐसे में ही लोग अक्सर आत्महत्या जैसी घटना को अंजाम दे देते हैं. वहीं जब मानसिक तनाव से बाहर निकलने की बात आती है तो कुछ बहुत से आसान तरीके हैं जो लोगों को तनाव से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं. लाइफ स्टाइल में कुछ छोटे-मोटे बदलाव, जैसे हेल्दी खाना, पर्याप्त नींद और सकारात्मक सोच ये आपकी काफी परेशानियों को हल कर सकती हैं. आज हम आपको इन्हीं में कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जो आपके तनाव को घटाने के साथ ही आपको ताजगी भरा महसूस कराएगी.

याद रखें आप अकेले नहीं हैं

किसी की भी जिंदगी में उतार-चढ़ाव आना स्वाभाविक है. कई बार तो ऐसा भी होता है जब इंसान अपने तनाव को बोझ झेल नहीं सकता. ऐसे में हमेशा याद रखें आप अकेले नहीं हैं और तनाव या कोई मानसिक रोग होना शर्म की बात नहीं है. ऐसे में खुद को कमजोर न पड़ने दें और जितना हो सके अपनों के करीब रहें. कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग आपकी बात नहीं समझ पाते, लेकिन ये भी जिंदगी का एक हिस्सा ही है.

थोड़ी कसरत से मिलेगी राहत

जब शरीर स्वस्थ होता है तो मन स्वस्थ होता है. ऐसे वक्त में जब आपको लगने लगे की आप तनावपूर्ण महसूस करने लगे हैं तो रोजाना थोड़ी देर कसरत करें. ऐसा करने से आपके मूड को बूस्ट मिलता है और आप अपनी परेशानियों को कुछ देर तक भूल जाते हैं और इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

किसी धार्मिक स्थल पर जाएं

वैसे तो धार्मिक स्थल पर जाने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती, लेकिन जब आप तनाव के वक्त मंदिर, मस्जिद या गुरुद्वारे जाते हैं तो इससे आपके मन को अगल सी शांति मिलती है. धार्मिक स्थलों का माहौल ही ऐसा होता है जो सुकून पहुंचाता है. अगर आप नास्तिक हैं तो भी आपके धार्मिक स्थलों पर जाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा.

याद रखें कि अक्सर लोग अपने मानसिक तनाव को छुपाते हैं. अगर ऐसे में आपको कोई भी शख्स दिखे तो उसे कभी अकेला न छोड़ें. उनकी मदद करें, क्या पता वो किस दौर से गुजर रहा हो. आपके कुछ मिठे बोल से किसी की परेशानी कम हो सकती है.

You may also like...