शादी एक ऐसा फैसला जो हर किसी की लाइफ में बेहद महत्व रखता है। हर कोई चाहता है कि उसको एक ऐसा लाइफ पार्टनर मिले जो उसे दुनिया की हर खुशी दे। खुशी हो या गम हमेशा साथ खड़ा रहे। लेकिन कई बार लाइफ पार्टनर चुनते समय कुछ गलतियां हो जाती हैं। जिसके कारण शादी जैसा एक पवित्र रिश्ता बोझ बनकर रह जाता है। आइए जानते हैं वह सवाल जिन्हें शादी से पहले अपने पार्टनर से पूछना चाहिए।


फाइनेंशियल टॉपिक पर करें बात

आज हर कोई रुपयों की सेंविग करता है। इसलिए आप शादी से पहले ही इस महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात कर लें कि घर का खर्च कैसे बंटेगा? दोनों लोगों की इनकम कितनी है और उसको किस तरह से बांटा जाएगा। इसके अलावा आपका भविष्य में कितनी सेविंग करने का लक्ष्य है। बता दें कि शादीशुदा जिंदगी में आर्थिक स्थिति का अच्छा होना बेहद जरूरी है। आर्थिक स्थिति ही रिश्ते बनाती और बिगाड़ती है। इसलिए पैसे का लेन-देन और उसके खर्च पर बात जरूर कर लें।

शादी के बाद कहां रहना है

शादी से पहले पार्टनर से कहां रहना है इसके बारे में खुलकर बात कर लें। आप पता करें कि क्या आपको शादी के बाद रहने के लिए एक फ्लैट खरीदने की आवश्यकता है? पता करें कि क्या हम शादी के बाद अपने या आपके माता-पिता के साथ रह सकते हैं? साथ ही अलग रहने पर हम अपने माता-पिता को कितनी बार देख पाएंगे?

फैमिली प्लानिंग

शादी से पहले फैमिली प्लानिंग के बारे में अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से बात कर ये पूछ लेना चाहिए कि वह शादी के बाद कब और कितने बच्चे चाहते हैं, बच्चों को लेकर लेकर उनकी क्या प्लानिंग है। दरअसल, परिवार और बच्चों का पालन-पोषण करना कोई आसान काम नही होता है। इस जिम्मेदारी से आप चाहकर भी बाहर नहीं निकल सकते हैं, इसलिए शादी से पहले चर्चा करें, चर्चा करें और चर्चा करें।

फ्यूचर गोल
आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके साथी के अगले 5 से 10 साल के जीवन का लक्ष्य क्या है? वह अपने करियर में क्या मुकाम हासिल करना चाहता है।

कहीं दबाव में तो नहीं हो रही है शादी

आजकल ज्यादातर लड़के-लड़कियां पहले से ही रिलेशनशिप में होते हैं। इसलिए पार्टनर से यह सवाल जरूर पूछ लें कि क्या आप यह शादी अपनी मर्जी से कर रहे हैं या फिर आपको परिवार के दबाव में शादी के बंधन में बंधने का फैसला लेना पड़ा रहा है। चूंकि कई बार देखा गया है कि लड़के या लड़कियां घर के दबाव में शादी कर लेते हैं और फिर आपस में विचार ना मिल पाने की वजह से लाइफ बर्बाद हो जाती है।