सर्दियों में इन सुपरफूड को करें डाइट में शामिल, बीमारियों से रहेंगे दूर

सर्दियों में बीमारियों से खुद को बचाने का काम काफी मुश्किल हो जाता है. आप लगातार कोशिश करते हैं कि आपको सर्दी ना लग जाए, या फिर ठंड से जुड़ी कोई बीमारी ना हो जाए. ऐसे में आप इस मौसम में कुछ सुपरफूड को अपने डाइट में शामिल कर सकती हैं. जो आपको ना सिर्फ बीमारियों से बचाएंगे बल्कि आपके शरीर को सही न्यूट्रिशन भी देंगे.

SUPERFOOD

अदरक

अदरक सर्दियों में किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है. पेट खराब, डाइजेशन और इम्यूनिटी को सर्दी के मौसम में बूस्ट करने के लिए अदरक काफी सहायक होता है. अदरक में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एलर्जी पर लाजवाब काम करते हैं.

खट्टे फल

ज्यादातर खट्टे फलों में विटामिन-सी की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. फ्लू या कोल्ड के सीजन में इन्हें खाने से आपको काफी फायदा मिल सकता है. संतरा, चकोतरा और नींबू जैसे फलों में मौजूद मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स कैंसर जैसी बीमारियों तक का खतरा कम कर देते हैं.

सेब

सर्दियों में सेब आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचा सकता है. विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा के साथ ही सेब के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम काफी अच्छा हो जाता है. सेब को छिलके समेत खाने से ज्यादा फायदा मिलता है. सेब के छिलकों में ज्यादा फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं.

ये भी पढ़ें- धनतेरस पर इन चीजों को खरीदने की ना करें गलती, माना जाता है अशुभ

ब्रोकली

सेब की तरह ही ब्रोकली में भी विटामिन-सी की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. सिर्फ एक कप ब्रोकली खाने से दिनभर की विटामिन-सी की जरूरत पूरी हो सकती है. ब्रोकली खाने से कैंसर से भी लड़ने की क्षमता शरीर में बढ़ जाती है.

कद्दू

कद्दू में फाइबर, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी, बी6 आदि पाए जाते हैं. ऐसे में इसका सेवन सर्दियों में करना काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं कद्दू को खाने से बल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल लेवल भी काबू में रहता है.

You may also like...