हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो इन चीजों का करें सेवन, मिलेगी तुरंत राहत

हमारे आसपास कई ऐसी बीमारियां हैं जो हमारे लिए बेहद खतरनाक हैं। वहीं, दूसरी तरफ हमारी खराब दिनचर्या की वजह से और हमारे बाहरी खानपान की वजह से भी हम कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। कई बीमारियां तो ऐसी होती हैं, जिनसे हम कुछ समय बाद ठीक हो जाते हैं। जबकि कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं तो हमारे साथ ताउम्र रह जाती हैं। जैसे- हाई ब्लड प्रेशर की समस्या।

ऐसा नहीं कि ये बीमारी सिर्फ बुजुर्ग लोगों को ही हो रही है, बल्कि आज के समय में कई युवा भी इस समस्या से ग्रस्त हैं। ऐसे में उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करना चाहते हैं, तो इसके लिए दवा तो जरूरी है ही। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता सकते हैं, जो हो सकता है कि आपकी मदद कर पाएं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

नारियल पानी

आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको लाभ मिल सकता है। नारियल पानी वैसे भी शरीर में एनर्जी बनाए रखने के अलावा कई अन्य लाभ भी देता है।

ये भी पढ़ें:   बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो बिना एक्सरसाइज के इन तरीकों से रहें फिट

आटे का चोकर

आप जब भी रोटी बनाए, तो आटे सो चोकर न निकालें। ऐसा इसलिए क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी कारगर माना जाता है। वहीं, आपको चने के आटे या फिर गेहूं के आटे की रोटियों को खाना चाहिए और वो भी इनकी रोटियों को खूब चबाकर खाएं।

नींबू पानी

अगर आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल या नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना सुबह उठकर नींबू पानी पीना चाहिए। आप इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़कर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।

खानपान का विशेष ध्यान

अगर आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने खानपान का ध्यान देना होगा। उन चीजों का सेवन करना होगा, जिनसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल रहे। इसके लिए आप सब्जी में ब्रोकली, मछली और प्याज का सेवन कर सकते हैं। वहीं, फलों में आप संतरा और सेब खा सकते हैं। इससे आपको लाभ मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूत करने से लेकर शुगर नियंत्रण तक, आलू बुखारा का है कई जबरदस्त फायदा

लहसुन

लहसुन का सेवन करके भी आप इस समस्या में राहत पा सकते हैं। इसे खाने से शरीर में खून के थक्के नहीं जमते, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर के साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसमें लहसुन में पाए जाने वाले हाइड्रोजन स्लफाइड और नाइट्रिक एसिड आपकी मदद करते हैं। आप सब्जी में या कच्चे लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं।

इस तरह के अन्य लेख के लिए पढ़ते रहें Hindi.Womensera.com

You may also like...