किसी भी रिश्ते में पार्टनर के साथ झगड़े होना काफी आम बात है. ऐसे में कुछ लोग समझदारी से काम लेते हुए खुद को काबू में रखते हैं, तो वहीं कुछ लोग अपना आपा खो बैठते हैं. कई बार तो ऐसा तक हो जाता है कि आपका रिश्ता खत्म होने की कगार में पहुंच जाए. ऐसे में अच्छा यही है कि समझदारी से काम लें और अपने गुस्से को कंट्रोल में रखें. और अगर आपका गुस्सा कंट्रोल में नहीं रह पा रहा तो हमारी बताई कुछ टिप्स आपकी मदद करेंगी.

शक ना करें

ज्यादातर झगड़ों की शुरुआत ही शक से होती है. जब रिश्तों में शक का बीज आ जाता है तो आप अपने पार्टनर के साथ सुकून भरे पल बिता ही नहीं सकते. इसलिए जब तक कोई ठोस सबूत ना हो अपने पार्टनर पर शक ना करें.

झगड़ों की परिस्थिति से बचें

किसी भी रिश्ते में जब झगड़े होने वाले होते हैं तो इसका अंदाजा आप पहले ही अपने पार्टनर के बर्ताव से लगा सकते हैं. ऐसे में आपके लिए यही अच्छा रहेगा कि ऐसी स्थिती को समझ कर खुद को शांत रखने की कोशिश करें. गहरी सांस लें.

मुंह में एक चुल्लू पानी रख लें

हालांकि, ये नुस्खा आपको बचकाना लगे लेकिन ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. जब भी आपको लगे कि बहस होने वाली है तो मुंह में एक चुल्लू पानी रख लें और जब तक बहस शांत होने की नौबत ना आए तब तक ना तो उस पानी को पिएं ना ही मुंह से बाहर निकालें. ये पार्टनर से बहस खत्म करने का सबसे अच्छा और असरदार उपाय है.

ये भी पढ़ें- सिद्धू ने राजनीति में छोड़ी कुर्सी तो अर्चना आईं चर्चा में, ऐसा है कॉमेडी शो में किस्सा कुर्सी का

परिवार को बीच में ना लाएं

जरा सोचिए अगर आपके मां-बाप के बारे में कोई कुछ बोले तो आपको कैसा महसूस होगा. ऐसे में अगर आप भी अपने पार्टनर के परिवार के बारे में कुछ कहते हैं तो उसे भी दुख पहुंचेगा. और दुख पहुंचाकर किसी भी रिश्ते को कायम नहीं किया जा सकता.