हर कोई और खासकर महिलाओं की चाहत होती हो कि उसके होंठ सुंदर दिखें, ना कि काले और बेरुखे. हालांकि, वैसे तो हर किसी के त्वचा का रंग अलग होता है, लेकिन इसके अलावा भी कई कारण होते हैं जिसकी वजह से आपके होंठ काले पड़ जाते हैं. कई बार ज्यादा स्मोकिंग करने की वजह से, कई बार फास्टफूड की वजह से तो कई बार केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से होंठ काले पड़ जाते हैं. लेकिन अगर आप अपने कुछ आदतों में बदलाव लाएं तो एक बार फिर आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो सकते हैं.

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

अगर आप पानी सही मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं तो इसका सीधा असर आपके होठों के रंग पर दिख जाता है. इसके पीछे की वजह ये है कि हमारी त्वचा में 70 प्रतिशत तक पानी मौजूद होता है. वहीं जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो होंठ काले पड़ने शुरु हो जाते हैं.

स्मोकिंग को कहें अलविदा

धूम्रपान करना वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक है. वहीं जब होठों की बात आती है तो स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि धूम्रपान से भी होठों का रंग काला पड़ सकता है. बता दें कि सिगरेट और तंबाकू के धुएं में निकोटिन और बेंजोपायरीन होता है. इसकी वजह से शरीर में मेलेनिन की मात्रा बढ़ जाती है और होंठ काले पड़ने लगते हैं.

होठों पर स्क्रबिंग है जरूरी

होठों को स्क्रब करना बहुत जरूरी होता है. ऐसा करने से उन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं. वहीं जब कोई ऐसा नहीं करता तो होठों पर डेड स्किन सेल्स के चलते वह काले पड़ जाते हैं.

ये भी पढ़ें- सिर्फ सुंदरता और संस्कृति के लिए ही नहीं, बिंदी लगाने के और भी हैं बड़े फायदे

मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें

कुछ लोग चेहरे की तो खूब देखभाल करते हैं, लेकिन अपने होठों का ध्यान रखना भूल जाते हैं. वहीं जब होठों को हाइड्रेशन और पोषण का अभाव होता है तो होंठ ड्राई होते हुए काले पड़ने लग जाते हैं. ऐसे में होंठ पर मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है.