Birthday Special: कभी की 13 साल छोटी अभिनेत्री संग शादी तो कभी बोल्ड सीन, ऐसी है नसीरुद्दीन शाह की जिंदगी

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्में दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है. अपने कड़े संघर्षों और दमदार एक्टिंग की वजह से उन्होंने अपनी ऐसी पहचान बनाई है कि आज हर हिंदी फिल्म का प्रेमी उनका नाम अदब से लेता है. नसीरुद्दीन शाह के जन्मदिन पर आज हम आपको बताएंगे उनकी जिंदगी के कुछ अनछुए पल.

नसीरुद्दीन शाह ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘निशांत’ से की थी, जो साल 1975 में आई थी. हालांकि, इस फिल्म में उनका किरदार छोटा था, लेकिन उनके इस किरदार ने फिल्म इंडस्ट्री में उनके लिए दरवाजे खोल दिए. इस फिल्म को लेकर भी एक कहानी है. दरअसल, नसीरुद्दीन शाह की फिल्मों की एंट्री से पहले भी एक गर्लफ्रेंड थी. जिन्होंने नसीरुद्दीन को ये कहते हुए छोड़ दिया था कि वो हीरो की तरह नहीं दिखते. लेकिन मजे की बात ये है कि नसीरुद्दीन को ‘निशांत’ में रोल मिला भी इसलिए ही था क्योंकि वो हीरो की तरह नहीं दिखते.

 

View this post on Instagram

A post shared by Naseeruddin Shah (@naseeruddin49)

नसीरुद्दीन शाह के बारे में बता दें, उन्होंने कभी उम्र की वजह से फिल्मों में बोल्ड सीन करने से इंकार नहीं किया. बात चाहे डर्टी पिक्चर की हो या फिर डेढ़ इश्किया, नसीरुद्दीन ने अपना किरदार बेधड़क निभाया. पद्म भूषण और पद्मश्री जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके नसीरुद्दीन का कहना था कि जिस उम्र में उन्हें काम छोड़ कर घर बैठ जाना चाहिए था, उस उम्र में ही जिंदगी ने उन्हें अच्छे मौके दिए.

 

वहीं अगर नसीरुद्दीन शाह की निजी जिंदगी की बात करें तो नसीरुद्दीन ने अपने से 13 साल छोटी अभिनेत्री रत्ना पाठक से शादी कर ली थी. हालांकि, दोनों के बीच उम्र का फासला जरूर था, लेकिन उनके बीच के प्यार ने उस फासले को भर दिया. दोनों की पहली मुलाकात 1975 में एक प्ले के दौरान हुई थी. जिसके बाद दोनों का मिलना-जुलना लगा रहा और फिर दोनों से शादी कर ली. बताते चलें की नसीरुद्दीन की इससे पहले भी शादी हो चुकी है. उनकी पहली शादी तब हुई जब वो 20 साल के थे. उन्होंने अपनी पहली शादी खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से की थी.

You may also like...