Birthday Special: देशभक्ति की इतनी चाह की मनोज कुमार को ‘भारत कुमार’ बुलाने लगे थे लोग

बॉलीवुड इंडस्ट्री में मनोज कुमार की अपनी अलग ही एक पहचान थी. एक वक्त तो ऐसा भी आया जब लोग उन्हें मनोज कुमार से कम और भारत कुमार से ज्यादा पहचानने लगे थे. उनकी फिल्में रोटी, कपड़ा और मकान, पूरब और पश्चिम, क्रांति और उपकार आज भी लोगों को खूब पसंद आती है.

साल 1937 में पाकिस्तान के ऐब्टाबाद में जन्में मनोज कुमार ने लोगों का दिल सालों तक जीता है. वहीं जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हो रहा था तो वो अपने परिवार के साथ भारत आ गए थे. लेकिन क्या आपको मालूम है भारत कुमार का असली नाम मनोज कुमार भी नहीं बल्कि कुछ और है? मनोज कुमार का असली नाम हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी है. दरअसल, मनोज कुमार दिलीप कुमार की एक्टिंग के बहुत बड़े दीवाने थे और उनसे प्रेरित होकर ही फिल्मों में आए थे. वहीं जब उन्होंने फिल्मों में आने का फैसला किया था तभी उन्होंने अपना नाम भी बदल कर मनोज कुमार रख लिया था.

इतना ही नहीं, मनोज कुमार जिस अभिनेता से प्रेरित होकर फिल्मों में आए थे, उन्हें उनके साथ काम करने का भी मौका मिला. मनोज कुमार ने दिलीप कुमार के साथ फिल्म क्रांति, आदमी और शहीद में भी काम किया था. बताते चलें कि मनोज कुमार ने ज्यादातर फिल्मों में देशभक्ति वाले किरदार को निभाया है. उनकी ज्यादातर फिल्मों में उनका नाम भारत कुमार होता था. इस वजह से लोग उन्हें भारत कुमार के नाम से भी जानने लगे थे.

मनोज कुमार ने अपनी एक्टिंग करियर के दौरान बॉलीवुड में अपने कई योगदान दिए हैं. साल 1992 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया था. वहीं साल 2015 में उन्हें दादासाहब फालके अवॉर्ड दिया गया.

You may also like...