Dilip Kumar Special: 12 साल की सायरा बानो को हुआ था दिलीप कुमार से प्यार, मरते दम तक निभाया साथ

बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा और पुरानी जोड़ियों में से एक जोड़ी दिलीप कुमार और सायरा बानो की रही है. बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार और अभिनेत्री सायरा बानो जैसा इश्क शायद ही बॉलीवुड में कोई दूसरा कर सके. कहते हैं जब सायरा महज 12 साल की कमसिन उम्र में थीं, उस वक्त ही वो दिलीप कुमार को अपना दिल दे बैठी थीं. लेकिन आज उनकी ये बेमिसाल जोड़ी टूट चुकी है. दिलीप कुमार ने 7 जुलाई को मुंबई के एक अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली है.

सायरा बानो और दिलीप कुमार के लव स्टोरी की बात करें तो 12 साल की सायरा बानो ने अपने से 22 साल बड़े दिलीप कुमार को अपना दिल दे दिया था. सायरा बानो ने अपने कई इंटरव्यू में बताया है कि कैसे वो दिलीप कुमार को दीवानों की तरह प्यार करती थीं. सायरा हमेशा उनके साथ फिल्मों में काम करना चाहती थी लेकिन दिलीप साहब उम्र के फासलों की वजह से सोचते थे कि उनकी जोड़ी नहीं जमेगी. लेकिन एक दिन ऐसा आया जब सायरा को देखकर दिलीप कुमार की भी धड़कन थम सी गई. दरअसल, दिलीप कुमार ने उस दिन सायरा को ब्रोकेड साड़ी में देखकर अपना दिल हार बैठे.

सायरा बानो से अपनी पहली मुलाकात का जिक्र खुद ट्रेजडी किंग ने ‘Dilip Kumar: The Substance and The Shadow’ में किया था. उन्होंने बताया था, जब मैं कार से उतरकर गार्डन एरिया से होते हुए सायरा के घर की ओर बढ़ रहा था तो मेरी नजर सायरा पर पड़ी जो अपने ब्रोकेड साड़ी पहने खड़ी थी. मैं हैरान रह गया क्योंकि वह अब कोई छोटी सी लड़की नहीं थीं, जिसके साथ मैं काम करने से बच रहा था. वह मेरी उम्मीद से कहीं ज्यादा सुंदर थीं. मैं आगे बढ़ा और उनसे हाथ मिलाया. बस वक्त वहीं ठहर गया.

जिसके बाद दोनों के बीच ऐसा प्यार हुआ की शायद ही फिल्म इंडस्ट्री के किसी अभिनेता-अभिनेत्री ने किया होगा. इसके साथ ही दोनों ने 11 अक्टूबर 1966 में शादी कर ली. इतना ही नहीं, सायरा ने दिलीप कुमार के लिए फिल्म इंडस्ट्री को भी छोड़ दिया. जिसके बाद आज एक वक्त है जब सायरा के साथ ही दिलीप कुमार ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

You may also like...