पहले के समय में अक्सर शादी करते समय बड़े-बुजुर्ग लोग लड़का-लड़की के बीच उम्र में ज्यादा फर्क होने पर ही शादी किया करते थे । हालाकि, अभी भी लोग शादी करते समय इन बातों पर जरूर ध्यान देते हैं । लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी जो इन बातों पर विश्वास करना जरूरी समझते । अगर पुराने समय की बात करें तो इन सबके पीछे कुछ खास वजह हैं । चलिए आइए हम बतातें हैं वह कौनसी बड़ी वजह हैं ।

माना जाता है कि, जैसे-जैसे वक्त बीतता चला जाता है वैसे-वैसे लड़की के चेहरे में उम्र का अंदाजा दिखने लगता है । ऐसे में घरवाले लड़की से उम्र में 5-6 साल बड़े लड़के उसकी शादी कर देते थे  ।

कहा यह भी जाता है कि, लड़कियां लड़कों से ज्यादा समझदार होती हैं । ऐसे में अगर दोनों एक ही उम्र के होंगे तो दोनों के बीच ज्यादा झगड़े होने के आशंका हो सकती है । जिसकी खास वजह है कि, दोनों की सोच ना मिलना ।

अगर लड़का लड़की से उम्र में बड़ा होगा तो वह लड़की की घर के कामों में मदद कर सकता है । जिसकी खास वजह है कि, लड़के में ज्यादा अनुभव होना । अगर दोनों एक ही उम्र के होंगे तो दोनों के बीच अनुभव को लेकर आए दिन ज्यादा झगड़े होने लगेंगे ।

लड़को के मुकाबले लड़कियां ज्यादा भावुक होती हैं। ऐसे में मां-बाप हमेशा कोशिश करते हैं कि उनकी बेटी का होने वाला हमसफर हमेशा उसे भावनात्मक रूप से सहारा देने में सक्षम हो। ऐसे में लड़के और लड़की के बीच उम्र के अंतर का ध्यान दिया जाता है।

Loading...
Categories: Relationship