शादी के एक उम्र बीत जाने के बाद महिलाएं अपने पति से दूरी बनाना शुरू कर देती हैं. वैसे तो लोग इसे काफी आम बात समझकर इसे नजर अंदाज कर देते हैं, लेकिन ये कोई आम बात नहीं है. पति से दूरी बनाने और साथ ना सोने के पीछे का कारण एक हार्मोनल चेंज है. एक शोध के तहत शोधकर्ताओं ने कुछ महिलाओं और युवतियों पर नजर रखा. जिसके दौरान ये पता चला की शरीर में हार्मोन के बदलाव के कारण महिलाएं अपने पति के साथ सोना पसंद नहीं करती.

दरअसल, महिलाओं में एक वक्त के बाद प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी होने लगती है, जिस कारण से महिलाएं अपने पति से दूरी बनाने लगती हैं और पति संग सोने में परहेज करती हैं. इस हार्मोन की कमी के कारण ही महिलाओं में संबंध बनाने की दिलचस्पी खत्म होने लगती है.

बता दें कि महिलाओं में ये प्रोजेस्ट्रोन नाम का ये हार्मोन 20 से 28 साल तक की उम्र में काफी ज्यादा होता है. जिस कारण से इस उम्र में उन्हें संबंध बनाने की तीव्र इच्छा होती है. वहीं जब धीरे-धीरे उम्र बढ़ती जाती है तो ये इच्छा भी खत्म होने लगती है.

ये भी पढ़ें- अगर आपमें भी दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ लें की आपको हो गया है प्यार

इस शोध में शोधकर्ताओं ने 15 साल की उम्र से लेकर 55 साल तक के उम्र की महिलाओं को शामिल किया और उन पर नजर रखा. जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया की एक उम्र के बाद महिलाएं संबंध बनाने में अपनी दिलचस्पी खोने लगती हैं.