ब्रा-पेंटी से लेकर वाहन चलाने पर रोक, इन देशों में है महिलाओं के लिए अजीब कानून

आज दुनिया भर में महिलाएं जानें कितने ही कामों में पुरूषों से आगे निकल चुकी हैं. लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे देश और जगहें भी हैं जहां के ख्यालात आज भी काफी पुराने हैं. वहीं हाल फिलहाल की बात करें तो अफगानिस्तान में महिलाओं की हालत किसी से भी छुपी नहीं है. वहां की महिलाओं को तालिबान के कब्जे के बाद से काफी पाबंदियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, इसके बावजूद वहां की महिलाएं अपने हक के लिए आवाज उठा रही हैं.

लेकिन क्या आपको मालूम है दुनिया भर में सिर्फ तालिबान ही नहीं बल्कि कई ऐसे देश हैं जहां महिलाओं के लिए अजीबो-गरीब कानून हैं. तो आइए आपको बताते हैं इन देशों और इनके अजीबो-गरीब कानून के बारे में.

सऊदी अरब

सऊदी अरब अपने सख्त कानूनों की वजह से भी जाना जाता है. वहां की महिलाओं को किसी भी वाहन को चलाने की अनुमति नहीं है. अगर कोई महिला इन कानूनों को तोड़ती है तो उसे सख्त सजा दी जाती है.

वेटिकन सिटी

वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है. यहां के लोग प्रभू यीशू की सत्ता को मानते हैं. हालांकि, इस देश में महिलाओं को अब तक वोट देने का अधिकार नहीं है.

ये भी पढ़ें- बिग बॉस ओटीटी के 2 नहीं बल्कि 3 कंटेस्टेंट होंगे बिग बॉस 15 का हिस्सा, जानें नाम

इटली

वैसे तो इटली अपनी सम्पन्नता की बखान करते नहीं थकता, लेकिन इसके बावजूद महिलाओं के लिए यहां एक ऐसा नियम है जो काफी अजीब है. यहां की महिलाओं को किसी भी फैक्ट्री में आने की इजाजत नहीं है.

अफगानिस्तान

जब से अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा हुआ है तब से वहां की रूप-रेखा ही बदल गई है. हालिया नियमों के अनुसार अफगानिस्तान के महिलाओं से जुड़े मामलों के मंत्रालय में भी महिलाओं को जाने की अनुमति नहीं है.

अमेरिका

वैसे तो अमेरिका में महिलाएं काफी हद तक आजाद हैं, लेकिन यहां के मिसौरी में एक अजीब कानून है. दरअसल, इस प्रांत में महिलाओं को ब्रा-पैंटी या किसी भी तरह के अंडरगारमेंट पहनने की अनुमति नहीं है. इस अजीबो-गरीब कानून की वजह से यहां की महिलाओं को अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है.

You may also like...