Global Parents Day पर इन तरीकों से करें अपने माता-पिता को खुश

 

कहते हैं भगवान हर जगह नहीं पहुंच सकते इसलिए उन्होंने खुद को माता-पिता के रूप में हमें सौंपा है. वैसे तो मां-बाप को प्यार दिखाने का कोई खास दिन नहीं होता, लेकिन फिर भी उनके प्रति सम्मान को दिखाने के लिए ग्लोबल पेरेंट्स डे मनाया जाता है. पेरेंट्स हमसे कुछ ज्यादा की उम्मीद नहीं रखते, बस थोड़ा सा प्यार और थोड़े अच्छे वक्त की चाह रखते हैं. आज ग्लोबल पेरेंट्स डे पर आपको बताएंगे कुछ ऐसी छोटी बातें जो आपके पेरेंट्स के लिए काफी मायने रखती हैं.

प्यार के बोल

आज के वक्त में जब चारों ओर चिड़चिड़ापन का माहौल हो जाता है और ऐसे में थके-हारे आपके पेरेंट्स जब आपके सामने आते हैं तो वो आपसे प्यार के दो बोल सुनने की चाह रखते हैं. वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो इस बात को नहीं समझ पाते. ऐसे में आप जितना हो सके अपने पेरेंट्स को खुश रखने की कोशिश करें और उनसे प्यार से बात करें.

कुछ खुशी के पल

दिन भर की भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त माहौल में हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे उनके साथ खुशी के पल बिताएं. हालांकि, कभी-कभी ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन यही तो वो वक्त होता है जब आप अपने मां-बाप के लिए कुछ कर सकते हैं. खास कर तब जब उनकी उम्र ज्यादा होने लगती है. ऐसे में हर मां-बाप अपने बच्चों से बस साथ की उम्मीद रखते हैं.

साथ खाएं खाना

दिन में कम से कम एक वक्त का खाना अपने मां-बाप के साथ खाएं. ऐसा करने से उनको सुकून भी मिलता है और वो ऐसे में अपने दिल की बात करने में सहूलियत महसूस करते हैं.

महीने में कम से कम एक बार साथ घूमने जाएं

याद कीजिए वो वक्त जब आपके पेरेंट्स ने आपका हाथ पकड़ कर चलना सिखाया था. आप पहली बार आप उनकी अंगुली छुड़ा कर भागते होंगे तो आपके पेरेंट्स उन यादों को अपने दिल में संजो रहे होंगे. वहीं जब आप अपने पेरेंट्स के साथ कहीं घूमने जाते हैं तो वो यादें उनके दिल को ठंडक पहुंचाती है.

पेरेंट्स चाहे कितने भी बुढ़े हो जाएं या चाहे आपसे कितनी ही दूर क्यों ना हो, आपकी फिक्र उन्हें हमेशा सताती ही रहती है. आपके खाने से लेकर आपके ऑफिस के टेंशन तक, हर बात की टेंशन आपके साथ ही आपके मां-बाप को भी होती है. आप भी अपने माता-पिता के साथ अपने सुख-दुख बांटे और उन्हें उनकी अहमियत बताएं.

You may also like...