बढ़ते वजन से हैं परेशान? तो बिना एक्सरसाइज के इन तरीकों से रहें फिट

हम में से ज्यादातर लोगों के लिए वजन कम करना बड़ी चुनौती बनी हुई है। बढ़े हुए वजन की समस्या न सिर्फ शारीरिक, साथ ही मानसिक रूप से भी लोगों को परेशान करती है। मौजूदा समय में खराब जीवनशैली और खान-पान पर ध्यान न रखने के कारण लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। जिम में आधे से ज्यादा लोग आपको वजन कम करने वाले व्यायाम करते हुए दिख जाएंगे। इतना ही नहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए कई तरह की दवाइयों का भी सेवन करते हैं, फिर भी उन्हें लाभ नहीं मिलता है।

फिटनेस विशेषज्ञ कहते हैं कि लोगों के बीच एक धारणा लंबे समय से चली आ रही है कि बिना वर्कआउट किए वजन कम नहीं किया जा सकता है। वर्कआउट निश्चित ही वजन घटाने में सहायक उपाय हो सकते हैं लेकिन आप बगैर वर्कआउट के भी आसानी से वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। आइए इस लेख में ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानते हैं, जिनसे आप बिना वर्कआउट किए वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

तेज गति से खाना-खाना बंद कीजिए

वजन कम करने के लिए पौष्टिक आहार के सेवन के साथ भोजन करने का सही तरीका भी बेहद जरूरी है। कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, विशेषज्ञ कहते हैं इस आदत से कैलोरी में उसी तरह से इजाफा होता है जैसे कि जंक फूड खाने से। वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको खाने के तरीके पर विशेष ध्यान देना चाहिए। भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाएं। इससे न सिर्फ भोजन को पचाने में आसानी होती है, साथ ही यह वजन को बढ़ने नहीं देता है।

पौष्टिक आहार का सेवन बेहद जरूरी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन सभी लोगों के लिए बेहद जरूरी है। अस्वस्थ्यकर भोजन जैसे तैलीय खाद्य और जंक फूड के सेवन से बचें। खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं। पौष्टिक आहार का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अपने लिए वजन कम करने वाले आहारों के चयन के लिए किसी आहार विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

अच्छी नींद लेना आवश्यक

डॉक्टरों की मानें तो अधिक तनाव लेने औऱ नींद पूरी न कर पाने की आदत वजन को प्रभावित कर सकती है। नींद की कमी और तनाव के कारण मस्तिष्क में गंभीर हार्मोनल असंतुलन पैदा हो सकता है जिसके कारण लोगों को वजन अचानक से बढ़ सकता है। इसलिए इन दोनों आदतों को नियंत्रित करें, नींद पूरी करने के साथ तनाव बिल्कुल न लें। तनाव महसूस होने पर पानी पिएं। अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीजिए औऱ विटामिन से पूरक आहारों का सेवन करें। यह मस्तिष्क को शांत रखने के साथ वजन कम करने में काफी सहायक हो सकते हैं।

खुद से बनाएं भोजन

वजन कम करने के लिए कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ खुद से भोजन बनाने की सलाह देते हैं। आपको लग सकता है कि यह सलाह अप्रत्यक्ष रूप से काम करने के लिए दिया जाता है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। इसके पीछे विशेषज्ञों का तर्क है, जब हम भोजन पकाते हैं तो किस सामग्री का इस्तेमाल कितना करना है, इसका ध्यान रखते हैं। इस तरह से आप अधिक मसालों और तेल के सेवन से खुद को सुरक्षित कर सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि घर पर, विशेष रूप से अपने हाथ से बनाया खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और वजन बढ़ने से रोकता है।

इस तरह के अन्य लेख के लिए पढ़ते रहें Hindi.Womensera.com

You may also like...