आज ज्यादातर कोई बढ़ते वजन को लेकर परेशान नजर आता है. वैसे भी कहते हैं ना कि शरीर में मोटापा बीमारियों का घर होता है. ऐसे में हर किसी की कोशिश यही है कि अपना वजन कम करें और ज्यादा से ज्यादा फिट दिखें. तो आइए आज आपको बताते हैं मोटापा कम करने के आसान और कारगर तरीके.

वजन को डेली मापें

आपके दिमाग में ये ख्याल जरूर आएगा कि डेली वजन मापने से मोटापा कैसे कंट्रोल हो सकता है. तो इसका जवाब है नहीं हो सकता. लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो आपके दिमाग में एक गोल सेट हो जाता है कि इस हद तक आपको वजन कम करना है. और आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी, ‘मन के हारे हार है, मन के जीते जीत’.

हेवी ब्रेकफास्ट की डालें आदत

हेवी ब्रेकफास्ट करने की वजह से आपको एक लंबे वक्त तक भूख नहीं लगेगी. ऐसे में जब आपका हर थोड़ी देर में कुछ स्नैक्स खाने का दिल नहीं करेगा तो ये आपके वजन को कम करने में सहायक होगा. हालांकि, आपको हेवी ब्रेकफास्ट करना है लेकिन तली हुई चीजें नहीं खानी.

ये भी पढ़ें- पिता शाहरुख खान से फोन पर बात करते हुए रोते रहे आर्यन खान

कैलोरी करें काउंट

कैलोरी का संबंध सीधा वजन बढ़ाने या घटाने से है. ऐसे में आपके मोटापे को कम करने के लिए ये एक कारगर उपायों में से एक हो सकता है. डेली एक कैलोरी काउंट करना और एक नियमित कैलोरी तक ही खाना आपके मोटापा को गायब करने में आपकी मदद कर सकता है.

अच्छी नींद है जरूरी

तनाव लेने के कारण आपकी बॉडी में कोर्टिसोल रिलीज होता है. ये एक स्ट्रेस हार्मोन होता है, जिसके कारण भूख में वृद्धि होती है, वहीं जब आप अपनी जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं तो आपका मोटापा बढ़ने लगता है. इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए आराम करें, अच्छी नींद लें और ज्यादा से ज्यादा खुश रहने की कोशिश करें.

एक्सरसाइज को बना लें डेली रुटीन

वजन बढ़ाने या घटाने में सबसे ज्यादा सहायक होता है एक्सरसाइज. एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न करने में काफी मदद मिलती है. वहीं जब आप एक सही डाइट के साथ सही एक्सरसाइज करेंगे तो आप एक अच्छी और फिट बॉडी के मालिक बन सकते हैं.