युवा अक्सर क्रश और प्यार के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं. कॉलेज के दिनों में तो दोस्त उन्हें और गुमराह कर देते हैं. जिस पर उन्हें क्रश होता है, उसे प्रेम समझ लेने से कई बार वे खुद को चोट पहुंचाते हैं. कई लोग जिन्हें किसी व्यक्ति से प्रेम होता है वे इतने उलझे हुए रहते हैं कि वे उसे क्रश मात्र समझकर पीछे छोड़ देते हैं और भविष्य में फिर उन्हें इस बात का पछतावा भी होता है. बहुत जरूरी है कि सही समय पर समझ लिया जाए कि क्रश और प्यार में क्या अंतर होता है नहीं तो बिल्कुल संभव है कि आगे चलकर आपको लंबे समय तक भावात्मक उपद्रव से गुजरना पड़े. जानिए क्रश और प्यार के बीच का अंतर.

सूरत और सीरत

यदि आप अचानक किसी की सीरत देखकर उसे पसंद करने लगे हैं और दिन-ब-दिन वो आपको आकर्षित कर रहा है तब तो आपको क्रश है लेकिन यदि किसी व्यक्ति की आपको हर बात, उसका व्यवहार, उसका मन आदि चीजें थोड़ा समय साथ बीत जाने के बाद आपके मन को भा रही हैं और यह भाव दिन-ब-दिन बढ़ रहा है तो फिर तो इसे प्रेम कहा जाएगा.

दूरी और समय सीमा

यदि आपको किसी इंसान पर क्रश है तो बिल्कुल संभव है कि जब वो इंसान आपकी नजरों से दूर चला जाए तो आप थोड़े ही दिनों में उसे भूल जाएं और जब लंबे समय बाद आप मिलें तो पहले जैसा कोई भाव शेष न हो लेकिन जिस व्यक्ति से आपको प्रेम होता है, वो आपसे कितना ही दूर रहने चले जाए, आपको मिले कितना ही समय बीत जाए लेकिन आप दोनों के बीच जो प्यार का भाव है, वह हमेशा शाश्वत ही रहेगा. लंबे समय बाद जब आप दोनों मिलेंगे तो यह और प्रगाढ़ ही होगा.

निष्ठा

जब आप किसी से प्रेम करते हैं तो आप उसके प्रति खुद-ब-खुद निष्ठावान होने लगते हैं. आपका दिल नहीं करता कि अन्य किसी व्यक्ति से आप उस तरह से अपनी भावनाओं को साझा करें. आप अपने प्रेमी के प्रति समर्पण का भाव रखते हैं लेकिन जब आपको किसी पर क्रश होता है तो भावनाएं इतनी प्रगाढ़ नहीं होती हैं, आप अन्य लोगों से भी प्यारभरी बातें करने में किसी प्रकार की कोई आत्मग्लानि नहीं महसूस करते हैं.

आत्मबोध

जब हम प्रेम में होते हैं तो हमें उस भाव का आत्मबोध होता है. हम प्रतिपल सामने वाले की हर इच्छा का सम्मान करते हैं, उसकी भावनाओं का ख्याल रखते हैं लेकिन यदि हमें किसी पर क्रश है तो हम भावनाओं को इतनी गहराई से महसूस नहीं कर पाते हैं. हमें जिस व्यक्ति पर क्रश है हम ज्यादा से ज्यादा समय उसके साथ रहकर या घूमकर बिताने में ही खुश हो जाते हैं.