ब्रेकअप के बाद भी पार्टनर को भूल नहीं पा रहे हैं तो आजमाएं ये टिप्स

जिंदगी के किसी न किसी पड़ाव में हर किसी को प्यार जरूर होता है. जब हमें प्यार होता है तो हम काफी उत्साहित होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे रिश्ता आगे बढ़ता है. कई बार रिश्ते में कई तरह की परेशानियां होनी शुरू हो जाती है और फिर कई मर्तबा रिश्ता टूट जाता ह.। लेकिन रिश्ता टूटने के बाद जो दर्द होता है, जो याद आती है. उससे कई लोग तो उभर जाते हैं, लेकिन कई लोगों को अपने पार्टनर की याद सताती हैं, जिसकी वजह से वो अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते. ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप ब्रेकअप के बाद अपने पार्टनर को भूल सकते हैं.

यादों को मिटाना जरूरी है

जब आप किसी के साथ प्यार में रहें होंगे, तो आपको आपके पार्टनर ने किसी न किसी मौके पर गिफ्ट दिए होंगे. लेकिन ब्रेकअप के बाद आपको उन गिफ्ट को अपने से दूर करना होगा, क्योंकि अगर आप उन गिफ्ट को अपने पास रखेंगे तो इससे आपको उन बीते पलों की याद आएगी और अपने एक्स पार्टनर की भी. इसके अलावा आपके पास उनकी कोई तस्वीरें, वीडियो, नंबर, मैसेज हैं, तो उनको भी आपको अपने फोन से हटा देना चाहिए। क्योंकि इनसे भी आपको उनकी यादें आएंगी.

अकेले न रहें

अक्सर ये देखा जाता है कि जब किसी का ब्रेकअप हो जाता है, तो वो खुद को अकेला कर लेता है. अपने कमरे में बंद हो जाता है, किसी से मिलता नहीं है, कहीं घूमने नहीं जाता और उसका मन किसी काम में भी नहीं लगता. लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी समस्या को और बढ़ा रहे हैं. ऐसा करने से आपको अपने पार्टनर की याद ही आएगी. इसलिए जरूरी है कि आपको अपनी पुरानी यादों को भुलाने कि लिए अपने परिवार वालों के साथ या फिर दोस्तों संग कहीं बाहर जाना चाहिए, सबसे मिलना चाहिए और काम में मन लगाना चाहिए.

अपने शौक को पूरा करें

अगर आपका ब्रेकअप हुआ है और आप अब भी उन्हीं पुरानी यादों में खोए हुए हैं, तो आप इनसे बाहर निकलने के लिए एक तरीका अपना सकते हैं. आप ये कर सकते हैं कि आप कुछ क्रिएटीव काम कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपका कोई शौक है तो आप उस शौक को पूरा कर सकते हैं. जैसे- कोई कोर्स करना हो, कहीं जाना हो, कुछ अपना काम शुरू करना हो आदि. आप ये सभी काम करेंगे, तो आप इन कामों में व्यस्त रहेंगे जिससे आपको पुरानी यादों को याद करने का समय ही नहीं मिलेगा.

उदास बिल्कुल न हो

ये देखा जाता है कि जब किसी का ब्रेकअप होता है, तो वो पुरानी यादों में खोया रहता है. वो ये सोचता है कि आखिर ये ब्रेकअप किसकी वजह से हुआ, क्या इसमें मेरी गलती थी, क्या उसने मुझे धोखा दिया है आदि. ऐसे कई ख्याल आपके मन में आते होंगे या आ सकते हैं. लेकिन आपको इन सब बातों को सोचकर बिल्कुल दुखी और उदास होने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपको ब्रेकअप से जुड़ी बातों को बिल्कुल नही सोचना चाहिए और जिंदगी में आगे बढ़ जाना चाहिए.

You may also like...