जिंदगी का सबसे बड़ा निर्णय शादी होता है । लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जो कि इस फैसले को लेने में अपनी मर्जी के बजाय अपने आस-पास या अपने माता-पिता की ज्यादा सुनते हैं । जिसके लिए उन्हें जिंदगीभर पचताना भी पड़ता है । शादी एक ऐसा फैसला है जिसके लिए आपको अपने साथी के बारे में जांचना परखना पड़ता है और तब जाकर शादी जैसा अहम फैसला लेना पड़ता है । लेकिन आज भी दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो कि, सिर्फ मजबूरी में शादी करते हैं । तो आइए जानते हैं कि वो कौन से कारण होते हैं जिनके दबाव में लोग शादी जैसा अहम निर्णय ले लेते हैं ।

प्यार में धोखा खाने के बाद

कई बार लड़का-लड़की इसलिए भी शादी जैसा अहम फैसला ले लेते हैं क्यूंकि उन्होंने अपने प्यार से धोखा खाया होता है । उनके साथ फिर ऐसा ना हो इससे बचने के लिए इससे बचने के लिए वो किसी से भी शादी करने का फैसला ले लेते हैं ।

आर्थिक मजबूती के लिए

आपको यकीन नहीं होगा लेकिन बड़े शहरों में रहने वाली लड़कियां केवल इसलिए शादी करती हैं क्योंकि उनको लगता है कि ऐसा इंसान जो आर्थिक रूप से मजबूत है उसके साथ शादी करने से उनका भविष्य सुरक्षित हो जाएगा। भले ही वो उस लड़के से प्यार करें या नहीं।

भाई-बहनों में सबसे बड़ें होने पर

भारतीय समाज में शादी को लेकर सबसे ज्यादा नुकसान बड़े बच्चे को उठाना पड़ता है। क्योंकि अधिकतर अभिभावकों को लगता है कि अगर बड़ी बेटी की शादी पहले नहीं की तो लोग क्या कहेंगे। इस चक्कर में वो बिना जाने कि बेटी का शादी का मन है भी या नहीं बस शादी कर देते हैं।

Loading...
Categories: Relationship