बढ़ते पेट से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, चंद दिनों में ही दिखेगा असर

बढ़ता हुआ वजन आज काफी लोगों के लिए परेशानी बनता जा रहा है. उनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अगर अपने वजन की वजह से परेशान नहीं हैं तो वो अपने बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए लगातार कोशिश किए जा रहे हैं. तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आपका वजन और बढ़ा हुआ पेट, दोनों पर ही लगाम लगाई जा सकती है.

गर्म पानी पिएं

गर्म पानी पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं जब आप सुबह सो कर उठने के बाद गर्म पानी पीते हैं तो वो आपको पेट में जमे वसा को निकालने में मदद करता है. इसके साथ ही नींबू और शहद के साथ गर्म पानी सुबह के वक्त पीना वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है.

देर रात खाना खाने से बचें

देर रात खाना खाने की वजह से पेटकी चर्बी बढ़ती है. ऐसे में आपको चाहिए की आप सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाएं और हो सके तो रात को हल्का खाना खाएं. इसके साथ ही अगर खाने के बाद आप थोड़ा टहलते हैं तो ये आपके पेट को काफी हद तक कम करने में मदद करेगा.

मॉर्निंग वॉक की डालें आदत

सुबह के वक्त व्यायाम करना या योगा करना वजन पर लगाम लगाने के लिए काफी फायदेमंद है. वहीं अगर बात करते हैं मॉर्निंग वॉक की तो ये आपके वजन पर काफी असर डालता है. इसके साथ ही मॉर्निंग वॉक करने से कई तरह की अन्य बीमारियां भी आपसे दूरी बना लेंगी.

थोड़ा-थोड़ा खाएं

अगर आप एक बार में ही भरपेट खाना खाने के आदी हैं तो इस आदत को बदलने की जरूरत है. एक बार में खाना खाने की बजाए अगर आप अपने डाइट को 2-3 हिस्सों में बांट कर थोड़ा-थोड़ा खाएंगे तो इससे आपका वजन तो कम होगा ही, साथ ही आपका एनर्जी लेवल भी बना रहेगा.

You may also like...