Hair Care Tips: क्या आपके बाल रूखे और बेजान हैं? ऐसे पाएं चमकदार बाल

अच्छे बालों का सपना सिर्फ हेयर स्टाइलिंग करने से पूरा नहीं होता है। बल्कि सबसे जरूरी स्टेप बालों की सफाई से होता है। अगर आप त्वचा का ख्याल रखते हैं तो गलत स्किन केयर रूटीन फॉलो नहीं करेंगे। ये बात बालों पर भी लागू होती है। स्वस्थ बालों के लिए हेयर मास्क लगाने से लेकर अच्छे से सफाई करने की जरूरत है। इसलिए जरूरी हैं कि बालों को क्लींज करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

प्री वॉश टिप- सबसे पहले अपने बालों में अच्छी तरह से तेल लगाएं। बेहतर परिणाम पाने के लिए तेल को गर्म कर बालों में लगाकर मसाज करें। अगर आप तेल नहीं लगाना चाहते हैं तो अपने हेयर टाइप के हिसाब से मास्क लगाएं। आप चाहे तो घरेलू हेयर मास्क भी अपना सकते हैं।

उलझे बालों को सुलझाएं

सबसे पहले उलझे बालों को सुलझाना बहुत जरूरी है और इसे तब करें जब आपके बाल सूख हों। ऐसा करने से आप बालों में क्लीजिंग प्रोडक्ट्स का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बालों को दो मुंहे होने से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें; दोबारा पैरेंट्स बनने वाले हैं ऐश्वर्या-अभिषेक, तस्वीरों में दिखा एक्ट्रेस का बेबी बंप

बालों को पानी से धोएं

शैंपू करने से पहले बालों और स्कैल्प को गुनगुने पानी से धोएं। इस स्टेप कभी भी भूले नहीं. ऐसा करने से बाल के क्यूटिकल्स खुल जाएंगे। ताकि आप जो प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं वो बालों में अच्छी तरह से एब्जॉर्ब हो जाएं।

सीधा शैंपू का इस्तेमाल न करें

आप शैंपू को डाइल्यूट करने के लिए प्रोडक्ट में थोड़ा सा पानी मिलाएं। बालों में अधिक शैंपू का इस्तेमाल न करें. स्कैल्प पर शैंपू लगाने के बाद हाथों से मसाज करें। इससे आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा।

शैंपू के बाद कंडीशनर लगाएं

हेयर स्टाइलिंग टूल्स की इस्तेमाल करने की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। कंडीशनर आपके स्कैल्प में पोषण को बनाएं रखने में मदद करता है। बालों में थोड़ा सा कंडीशनर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। कभी भी कंडीशन को स्कैल्प पर न लगाएं। इससे बाल चिपचिपे हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें; दीपिका कक्कड़-शोएब इब्राहिम पर टूटा दुखों का पहाड़, फैंस से कहा- ‘प्लीज दुआ करें’

बालों को तोलिए से न पोंछे

बालों से एक्सट्रा पानी निकलाने के बाद माइक्रो फाइबर हेयर रेप का इस्तेमाल करें. बालों को सूखाने के लिए सीधा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें। अगर आपको बाल रूखे दिख रहे हैं तो सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट Hindi.Womansera.com के साथ।

You may also like...