आज के दौर में घर संभालने से लेकर बच्चों और परिवार के अलावा महिलाओं पर ऑफिस के काम का बोझ भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में महिलाओं को खुद का ख्याल रखने का वक्त ही नहीं मिलता. यही वजह है कि महिलाओं को आज पुरुषों की तुलना में ज्यादा अच्छी डाइट की जरूरत होती है. वहीं प्रेग्नेंसी से लेकर पीरियड्स तक उनके शरीर की एनर्जी को चूस लेते हैं. इसलिए महिलाओं को चाहिए कि वो अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स को शामिल जरूर करें.

हरी सब्जियां

वैसे तो हरी सब्जियों की जरूरत हर किसी को होती है, लेकिन महिलाओं के लिए ये बेहद ही जरूरी है. उनकी शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की कमी ना हो इसलिए महिलाओं को चाहिए की अपने डाइट में हरी सब्जियों को जरूर जोड़ें.

आंवला

पेट से लेकर आंखों, त्वचा और बालों के लिए आंवला काफी फायदेमंद होता है. वहीं सुंदरता को बरकरार रखने के लिए महिलाएं लाख कोशिश करती है. ऐसे में आंवला आपकी मदद कर सकता है. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, इससे इम्यूनिटी भी स्ट्रॉग होती है.

दूध और संतरे का जूस

विटामिन डी और कैल्शियम के लिए संतरे का जूस और दूध काफी अच्छा विकल्प है. महिलाओं के लिए लो फैट दूध और संतरे का जूस चेहरे पर चमक लाने के लिए काफी कारगर सिद्ध होगा.

ये भी पढ़ें- पार्टनर से झगड़े के वक्त नहीं रहता खुद पर काबू? गुस्से को ऐसे करें कंट्रोल

टमाटर

महिलाओं के लिए टमाटर कई कारणों से फायदेमंद हो सकता है. इसमें लाइकोपीन नामक पोषक तत्व पाया जाता है, जो महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में सहायता करता है. साथ ही टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे दिल की बीमारियों से लड़ने में सहायता मिलती है. वहीं त्वचा को स्वस्थ और एन्टीएजिंग के लिए भी टमाटर कारगर है.