चाय बनाने के ये तरीके हैं फायदेमंद, टेस्ट के साथ ही शरीर को भी मिलेगा जबरदस्त लाभ

हमारे देश में चाय सिर्फ एक पेय पदार्थ नहीं बल्कि एक इमोशन है. आज के जमाने में कुछ लोगों का दिन तो बिना चाय के शुरु ही नहीं हो सकता. वहीं कुछ लोगों को जहां कड़क चाय की प्याली पसंद है तो कुछ लोगों को मसालेदार चाय पसंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर सही तरीके से चाय नहीं बनाई जाए तो वो आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है. तो आइए आज आपको बताते हैं चाय बनाने की सही विधि, जिससे ना सिर्फ चाय का टेस्ट आपकी जुबान पर चढ़ेगा बल्कि आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचेगा.

ज्यादा ना उबालें

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि चाय को ज्यादा नहीं उबालना चाहिए. ज्यादा उबालने से चाय हानिकारक हो जाती है. इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है. वहीं चाय में चीनी या शहद चाय उबालने के बाद ही डालें.

कम चीनी का प्रयोग करें

ज्यादातर लोगों को कम चीनी की चाय या बिना चीनी की चाय बिलकुल पसंद नहीं आती. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप कम चीनी की चाय या बिना चीनी की चाय पीते हैं तो वो आपके सेहत को ज्यादा फायदा पहुंचाती है. चाय में चीनी की जगह आप गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं. गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

इन मसालों का करें इस्तेमाल

चाय का टेस्ट बढ़ाने और उसे सेहतमंद बनाने के लिए आप उसमें मसालों का भी उपयोग कर सकते हैं. लौंग, इलायची, अदरक, दालचीनी, केसर और तुलसी आदी मसाले आपकी चाय को लाजवाब बनाने के साथ ही आपके सेहत को भी फायदा पहुंचाएंगे.

तुलसी वाली चाय का करें सेवन

अगर आपका दिन बिना चाय के पूरा नहीं होता तो चाय में तुलसी का इस्तेमाल करना ना भूलें. चाय में कैफीन की मात्रा होती है, जो एसिडिक होने के साथ ही आपकी नींद को डिस्टर्ब करने का काम करती है. ऐसे में अगर आप कैफीन से बचना चाहते हैं तो चाय में तुलसी का इस्तेमाल जरूर करें.

You may also like...