वैलेंटाइन डे स्पेशल- टॉप 10 बॉलीवुड के प्रेम गीत

1 . प्यार हुआ इकरार हुआ (श्री 420): सीधी बात. शायद इतना कहना बहुत है. शैलेन्द्र ने दिल के अरमान बिना किसी एक्स्ट्रा-कलाकारी के साथ लाए थे जिसको शंकर-जयकिशन अपने मधुर संगीत से परदे पर सहजता से लाते हैं. राज कपूर और नरगिस की केमिस्ट्री दिल-औ-रूह को भाती है.

2 . तुझे देखा तो ये (दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे): बिलकुल “प्यार हुआ इकरार हुआ” की तरह, इस गाने में भी प्यार और उसके लिए दी गई कुर्बानियों को बक्शी साहब और जतिन-ललित की जोड़ी खूबसूरती से दर्शकों को लाती है. बाकी यश चोपड़ा बहुत हैं, जिन्होंने हमारी नई पीढ़ी को शाहरुख़-काजोल की जोड़ी से रूबरू कराया.

3 . देखा एक ख्वाब (सिलसिला): यश चोपड़ा अगेन। आगे कुछ ना ही कहो, तो बहुत है.

4 . हम आपकी आँखों (प्यासा): इस गाने में मीठा-सा विरोधाभास महसूस किया जा सकता है, जहां गुरु दत्त का किरदार अपना प्यार जताता है, वहीँ उसकी प्रेमिका मज़ाकिया तौर पर कंफ्रन्ट करती हैं. फिर भी दोनों के सुर होने के आखिर तक एक होते सुने जाते हैं.

5. तुम ही हो (आशिकी 2): भले ही हमें हाल ही में आये कुछ रोमांटिक गीतों ने हमारे मोबाइल में जगह बना ली हो, मगर इससे बेहतर गाना कोई नहीं। मिथुन और अरिजीत सिंह की जोड़ी ने ऐसा जादू चलाया था, जिसका असर आज भी देखा जा सकता है.

6. जो वादा किया वो निभाना पड़ेगा (ताजमहल): शाहजहां और मुमताज़ की मोहब्बत जहां शाहजहां का किरदार अपनी मोहब्बत का इज़हार पर, आने वाली नस्लों के लिए एक निशानी बनाने का वादा करता है, बहुत ही बेहतरीन रूप से बनाया और दिखाया गया है.

7 . जाने क्यों (दिल चाहता है): प्रैक्टिकल सांग कहेंगे। हीरो-हीरोइन दोनों प्यार में हैं, मगर एक प्यार का विरोध करता है तो दूसरा प्यार का साइड लेता है.

8 . सतरंगी रे (दिल से): भारतीय सिनेमा में शायद ये इकलौता गाना ऐसा होगा, जहां हमें प्यार के सातों रंग सिर्फ गीत में ही नहीं, बल्कि इसके वीडियो में भी देखने को मिलता है. मणिरत्नम को इस उम्दा काम के लिए तो भैय्या फुल मार्क्स मिलने चाहिए.

 

9 . प्यार किया तो डरना क्या (मुग़ल-ऐ-आज़म): इस गाने के टाइटल में ही इस गाने की खूबसूरती को बताया जाता है, जहां नौशाद का संगीत और लता मंगेशकर की दमदार आवाज़ जैसे समा बाँध लेती है और प्यार में हिम्मत दिखने के लिए आपको एनकरेज करती है.

10 . ज़रा ज़रा (रहना है तेरे दिल में): इस गाने की ख़ास बात ये है कि यहां हमें प्यार का इज़हार पूरी तरह से लड़की के व्यू से मिलता है, जहां वो अपने गहरे जज़बातों और प्यार भरे लम्हों को गीत में ढालती हैं.

Loading...

You may also like...

shares