World Milk Day पर जाने कौन सा दूध है आपके बच्चों के लिए ज्यादा फायदेमंद

अक्सर आपने बच्चों को दूध से दूर भागते देखा होगा. लेकिन दूध हमारे शरीर को कितना फायदा पहुंचाता है ये जानने के बाद आप शायद ही अपने बच्चों के डाइट से दूध को मिस होने देंगे. आयुर्वेद में भी दूध को एक महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. इतना ही नहीं, ये समझाने के लिए की दूध को अपनी डाइट में क्यों शामिल किया जाना चाहिए इसके लिए हर साल 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे का भी आयोजन किया जाता है. आज वर्ल्ड मिल्क डे पर ही हम आपको बताएंगे अलग-अलग दूध के अलग-अलग फायदे.

गाय का दूध

सुबह के वक्त निकाला गया गाय का दूध काफी फायदेमंद होता है. हालांकि, सुबह निकाले गए गाय के दूध के पाचन में थोड़ा वक्त लगता है और इससे कब्ज होने की भी आशंका होती है, लेकिन इसके बावजूद इसके कई तरह के फायदे भी हैं. गाय का दूध डायरिया में राहत पहुंचाता है. वहीं शाम के वक्त निकाला गया गाय का दूध हल्का और पाचन में आसान होता है. गाय के 100 मिलीलीटर दूध में मां के दूध के जितनी ही कैलोरी पाई जाती है.

भैंस का दूध

किसी भी अन्य जानवर के दूध के मुकाबले भैंस के दूध में ज्यादा कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. शरीर के सही विकास के लिए भी भैंस का दूध काफी लाभकारी होता है. जो बच्चों के शरीर को प्रोटीन के साथ ही कई लाभकारी पोषक तत्व भी प्रदान करता है.

बकरी का दूध

गाय और भैंस के दूध के अलावा चिकित्सक अगर किसी और जानवर के दूध को बच्चों को पिलाने की सलाह देते हैं तो वो है बकरी का दूध. बकरी एकमात्र ऐसा जानवर है हर तरह की औषधि खाकर हजम कर लेती है. जिसकी वजह से बकरी के दूध में औषधि के गुण भी आ जाते हैं. हल्का होने के साथ ही बकरी का दूध काफी पौष्टिक भी होता है.

You may also like...