World No Tobacco Day पर जानें इससे जुड़ी बातें और इस दिन को लेकर 2021 का थीम

अक्सर आपने देखा होगा किसी भी फिल्म के शुरु होने से पहले भारतीय सिनेमा घरों में तम्बाकू से जुड़े विज्ञापन चलाए जाते हैं जो आपको तम्बाकू का इस्तेमाल करने से बचने को कहते हैं. तम्बाकू का सेवन करना खतरनाक है, ये जानते हुए भी दुनिया की एक बड़ी आबादी इसका सेवन करती है और अपने जीवन को खतरे में डाल रही है. इससे होने वाले नुकसान को देखते हुए हर साल विश्व भर में वर्ल्ड नो टोबैको डे 31 मई को मनाया जाता है. आज हम आपको इस दिन से जुड़ी बातें बताएंगे और बताएंगे इस साल का वर्ल्ड नो टोबैको डे का थीम क्या है.

साल 1987 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने तम्बाकू से होने वाली बीमारियों और जान के खतरे को देखते हुए विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाने की शुरूआत की थी. हालांकि, पहली बार इसे 7 अप्रैल 1988 में मनाया गया था, लेकिन इसके बाद इसे 31 मई को मनाने का प्रस्ताव पास किया गया. जिसके बाद से अब तक हर साल 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जा रहा है.

दुनियाभर में हर साल इस खास दिन को मनाने के लिए अलग-अलग थीम चुना जाता है. जिसके तहत लोगों को जागरुक करने के लिए इसी थीम के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. वहीं इस साल का थीम ‘Commit to Quit’ यानी ‘छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध’ रखा गया है.

वहीं कोरोना को लेकर भी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू उत्पाद को खतरा बताया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि धूम्रपान करने की वजह से कोरोना का खतरा 50 प्रतिशत बढ़ जाता है. वहीं कोरोना के खतरे को कम करने के लिए भी तंबाकू को छोड़ने की सलाह दी जा रही है. बता दें कि तंबाकू से फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर, लिवर कैंसर और हृदय रोग जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं.

You may also like...