आज भी हमारे देश और संस्कृति में कई लोग ऐसे हैं जिनका मानना होता है कि 22 में नौकरी, 25 में शादी और 26-27 होते-होते बच्चा हो जाए. वहीं अगर बात महिलाओं की करें तो उनके लिए तो इस उम्र तक भी पहुंच पाना मुश्किल होता है. घर वालों से ज्यादा तो आस-पड़ोस के लोगों को परेशानी होने लगती है. कई बार तो महिलाएं महज 20-22 साल की उम्र में ही मां बन जाती हैं. वहीं अगर कोई महिला मां बनने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रही होती है तो लोग उसे शक की निगाहों से देखने लग जाते हैं.

वहीं मां बनने को लेकर हाल ही में एक शोध किया गया. इस शोध के बाद बताया गया कि आखिर किसी उम्र में मां बनने के बाद आपका बच्चा तेज-तर्रार पैदा होता है. इस शोध में के अनुसार ये बताया गया कि बच्चा पैदा करने की सही उम्र 30 साल होती है. 30 साल या इसके बाद महिलाओं के बच्चा पैदा करने से उनमें यूट्रस कैंसर का खतरा कम हो जाता है. वहीं शोध में ये भी बताया गया है कि ज्यादातर महिलाएं इस उम्र तक सेटल हो जाती हैं. जिस कारण महिलाएं मानसिक तौर पर खुद को मां बनने के लिए तैयार कर लेती हैं और इसका असर बच्चों पर भी पड़ता है.

ये भी पढ़ें- BB 15: शमिता शेट्टी को करण कुंद्रा ने कहा आंटी, शमिता की मां ने कहा- एज शेमिंग बर्दाश्त नहीं

मां बनने की उम्र को लेकर ये शोध अमेरिका में किया गया. जिसे वहां की ही एक वेबसाइट में पब्लिश किया गया था. शोध के अनुसार अगर मां मानसिक तोर पर खुश और स्वस्थ रहती है तो बच्चा भी तेज-तर्रार और स्वस्थ पैदा होता है. वहीं नकारात्मक मानसिकता वाली महिलाओं के बच्चे मानसिक तौर पर कमजोर पैदा होते हैं.